2016-07-31

Dcember notes part 2


उसे S .L. E है , वो हंसकर कहती है
"ऊपर वाले ने तमाम उम्र दवाओ के पैकेज के साथ भेजा है "
पर चीज़े उतनी आसान नहीं है जितना बाहर वालो को लगता है ,उसकी बीमारी अपनी कैफियत  मुसलसल  बदलती रहती है बावजूद तमाम दवाइयों के !
इस बीमारी में उसे ताउम्र दवाई लेनी पड़ेगी !
"मेरी बीमारी भी मेरी तरह अनप्रेडिक्टबल है" उसकी मुस्कराहट अब भी कायम है , ब्लड और यूरिन रिपोर्ट में डिस्टर्ब पैरामीटर है ! मैंने उसे उदास कम ही देखा है। इस बीमारी में जब सर दर्द से फटा हो और रेशेस पूरी बॉडी पर हो। तब भी वो कहती है
"ऐसा लगता है ना जैसे किसी ने सुर्खी पाउडर लगा लिया हो वो भी सस्ता वाला !"
पल्स थेरेपी  के दौरान जब दूसरे मरीज निढाल पढ़े होते है ,वो हॉस्पिटल के बिस्तर पर कहती
"अगली पल्स सन्डे को मत रखियेगा ,टी वी पर मेरा कूकरी शोज है !"
मेरा रयूमटोलॉजिस्ट दोस्त मेरी और देखता ! कुछ महीने बाद वो एलान करती है
"डॉ साहब मुझे बेबी करना है और आपके दोस्त (रयूमटोलॉजिस्ट) मना कर रहे है"
"बड़ी मुश्किल से आप रिमीशन फेज में पहुंची है ,थोड़ा सब्र कीजिये बीमारी बढ़ सकती है" मै समझाने की नाकमायब कोशिशे करता हूँ !
---------------------------------------------------

7 महीने की प्रेग्नेंसी में वो तमाम मुश्किलो से जूझती है फिर अचानक बी पी शूट अप !
"आपकी टीम में एक नया प्लेयर आया है" वो नेफ्रोलॉजिस्ट को देखकर कहती है
हमेशा सीरियस रहने वाला मेरा रयूमेटोलॉजिस्ट दोस्त बाहर निकालकर कहता है
" कमाल है ये लड़की भी" !
प्री टर्म डिलिवरी !
बच्चा इनक्यूबेटर में !
21 दिन बाद गायनेकलॉजिस्ट मुझसे कहती है" अनुराग इसकी विल पॉवर में ही ऐंटीबौडीज़ है , मुझे तो खामखाँ क्रेडिट मिल रहा है "
बच्चा भी सर्वाइव कर जाता है !
लड़ने का हुनर उसकी रगो में जो है !
पांच रोज पहले वो फिर क्लीनिक में दाखिल हुई है !
"आप अपनी टीम दोबारा असेम्बल कीजिये ,मुझे फिर माँ बनना है " !
मै उसके पति  को देखता हूँ ,उसकी हिम्मत शायद वही से आती है ! कम बोलने वाला वो शख्स कितनी शिद्दत से उसके साथ है ना !
-------------------------------------------------------

मै ऐसे कितने लोगो को जानता हूँ जिन्होंने अपनी तंदरुस्त ज़िंदगी शिकायतों में बेतरतीब सी गुजार दी है, बिना किसी ख़्वाब की ताबीर किये ,बिना कोई नेकी खर्च किये !
और ये दिसम्बर !! 
अपनी कैफियत नहीं भूला !
तजुर्बे ठंडी हथेली पर रख रहा है !
जीने के हुनर सिखा रहा है 

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails